'

गोपाल बाबू गोस्वामी जी के सदाबहार सुमधुर गीत

कुमाऊँनी गीत, गोपाल बाबू गोस्वामी, Kumauni Song, Kumauni Culture, Kumaun, Kumaon, Gopal Babu Goswami

मित्रों

कुमाऊँ में शायद ही कोई ऐसा होगा जो स्व गोपाल बाबु गोस्वामी जी के नाम से अपरिचित हो। गोस्वामी जी के सुमधुर गीतों को सुनकर कौन नही कुमाऊँ की सुरम्य वादियों में खो न जाता हो। लेकिन आजकल स्व गोस्वामीजी के गीतों को मूल रूप में प्राप्त करना बड़ा मुश्किल है। इसी समस्या के चलते मैंने अपने एक परिचित के सहयोग से गोस्वामी जी के करीब ७५ पुरानो गीतों को एकत्र कर उन गीतों को mp3 format में बदल कर इंटरनेट पर अपलोड कर दिया। जिससे गोस्वामी जी के गीतों के प्रशंसक कम से कम उन गीतों की झलक प्राप्त कर सकें तहत नए लोग भी उनकी आवाज से परिचित हो सकें। पुराने होने के कारन ये गीत गोस्वामी जी की सुमधुर वाणी को साकार टू नही कर सकते हैं, नही आजकल के संगीत की तकनीकी से मुकाबला कर सकते हैं।

मेरा उद्देश्य किसी के व्यावसायिक हितों को नुकसान पहुँचने का भी नही है। मैं केवल उस महान गायक की आवाज को आप पाठकों तक पहुँचाना चाहता हूँ।

कृपया नीचे के लिंक पर जाकर क्लीक करें:-
इस संग्रह में से गोस्वामी जी के कुछ प्रसिद्ध गीत मैं यहाँ नीचे भी आपके लिए दे रहा हूँ। मुझे आशा है आप लोग जरुर गोस्वामी जी के गीतों का रसास्वादन करेंगे:-


कै लै बजै मुरूली बैणा, ऊँचि-ऊँचि डांड्यू मा

अलघतै बिखौति मेरि दुर्गा हरै ग्ये

घुघूति नि बासा आमै कि डाई मा

एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ

  1. इक़ भुलाए हुए कलाकार के बारे में आपका लेख, बहुत ही प्रशंसनीय है. सलाम आपको.
    ---
    उल्टा तीर

    जवाब देंहटाएं
  2. स्व गोपाल बाबु गोस्वामी जी के सदाबहार सुमधुर गीतों के लिये धन्यवाद !

    जवाब देंहटाएं